Saturday, July 7, 2018

Essay on Independence Day in Hindi for class


Essay on Independence Day in Hindi for class 4, 5, 6, 7, 8, 9,10th | स्वतंत्रता दिवस पर निबंध कक्षा 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10.
Essay on Independence Day in Hindi for class
Essay on Independence Day in Hindi for class

Essay on Independence Day in Hindi for class 4th

15 अगस्त, 1947 भारतीय इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन बन गया है। 1947 का यह सबसे भाग्यशाली दिन था जब भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के कड़े संघर्ष और बलिदान के बाद भारत स्वतंत्र हो गया।

हमने कठिन संघर्ष के बाद स्वतंत्रता हासिल की। जब भारत ने अपनी आजादी हासिल की, तो भारत के जनता ने अपना पहला प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू चुना था, जिन्होंने पहली बार राष्ट्रीय राजधानीनई दिल्ली में लाल किले में त्रिभुज राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। सभी लोग हर साल बहुत खुशी के साथ इस विशेष दिन को बड़े ख़ुशी से मानते है।

Essay on Independence Day in hindi for class 6

15 अगस्त 1947 को अंग्रेजो से भारत के लोगो को मिली स्वतंत्रता के लिए हर साल भारत के लोगों द्वारा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।
इस दिन, भारत के लोग स्वतंत्रता सेनानी, महान नेताओ को दिल से श्रद्धांजलि देते हैं जिनके नेतृत्व में भारत हमेशा के लिए स्वतंत्र हो गया।
इस दिन, लोग तिरंगा झंडा लहराते है, स्वतंत्रता सेनानियों के जीवनी पर बनी फिल्में देखते है, देशभक्ति के गीत सुनते है । प्रसारण, प्रिंट और ऑनलाइन मीडिया द्वारा आयोजित विशेष प्रतियोगिताओं, कार्यक्रमों और लेखों में भाग लेते हुए अपने तरीके से जश्न मनाते हैं।

17 अगस्त 1947 को भारत की आजादी के बाद जवाहरलाल नेहरू हमारे पहले प्रधान मंत्री बने जिन्होंने दिल्ली में लाल किले  में झंडा उठाया और भाषण दिया।
इस घटना के बाद भारत के अन्य प्रधान मंत्री लाल किले पर जाते हैं जहां झंडा लहराते है, परेड, और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों होते है।

अन्य लोग अपने कपड़े, घरों या वाहनों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाकर इस दिन मनाते हैं। 15 अगस्त 1947 के मध्यरात्रि में, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने "भाग्य के साथ प्रयास" पर अपना भाषण पढ़कर भारत की आजादी की घोषणा की थी। भारत एक ऐसा देश है जहां लाखों लोग एक साथ रहते हैं चाहे वे विभिन्न धर्म, संस्कृतियों या परम्पराओं से संबंधित हों और इस विशेष अवसर को बहुत खुशी से मनाएं।

इस दिन, एक भारतीय होने के नाते, हमें गर्व महसूस करना चाहिए और अन्य देशों द्वारा किसी भी तरह के हमले या अपमान से हमारी मातृभूमि को बचाने के लिए खुद को वफादार और देशभक्ति रखने के लिए शपथ लेनी चाहिए।
इस तरह 15 अगस्त को हमारे भारत देश में बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। 

Also Read : 


Independence Day : 15 August eassy

Essay on 15 august in hindi for class 4 | essay on independence day in hindi 100 words |essay on independence day in hindi 300 words

Share: